अपने कार में रखे जानी वाली कुछ जरूरी चीजें कोरोना काल में।

जिस तरह आपके वर्क डेस्क में आवश्यक चीजे होती हैं - डायरी, कलम और स्टेशनरी - सुचारू कामकाज के लिए, हमेशा अपनी कार में कुछ आवश्यक चीजों को ले जाना आरामदायक ड्राइव सुनिश्चित करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। 

चाहे आप रोजाना अपनी कार में कुछ घंटे बिताते हों या नए स्थानों की यात्रा करते हों, आपको किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए, और सावधानी के साथ अपने दैनिक जीवन में महामारी से बाख सकते हैं। कार में आवश्यक चीजों की एक सूची है - 

व्यक्तिगत स्वच्छता की चीजें -


COVID-19 महामारी कुछ समय के लिए हमारे साथ रह सकती है, इसलिए अपने और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करना आपके ऊपर है।

●डिस्पोजेबल फेस मास्क
●दस्ताने
●हाथ की सफाई करनेवाला
सैनिटाइटर को आसानी से सुलभ जगह पर स्टोर करें, अधिमानतः दस्ताने डिब्बे जहां यह सीधे धूप से दूर है और जैसे ही आप अपने वाहन में आते हैं, इसका उपयोग करें। इसके अलावा, एक कीटाणुनाशक स्प्रे या समाधान रखें और इसे अक्सर छुआए गए क्षेत्रों पर उपयोग करें, जैसे कि आंतरिक और बाहरी दरवाजे के हैंडल, स्टीयरिंग व्हील, गियर स्टिक आदि।

ऋतु विशेष चीजें -


मौसम का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें। इसलिए, वर्ष के समय और जहां आप रहते हैं, के आधार पर, हमेशा अपनी कार में कुछ सीज़न-विशिष्ट आवश्यक सामान ले जाएं।

◆ मानसून: बारिश में बाहर कदम रखने की जरूरत पड़ने पर आपको ढकने के लिए एक छाता या विंडचेयर रखें।
◆ सर्दी: विशेष रूप से बच्चों के साथ यात्रा करते समय एक अतिरिक्त जैकेट या कोट और एक हल्का कंबल लें।
◆ गर्मियों में: धूप का चश्मा आपको शांत दिखने के बजाय अधिक काम करता है; वे आपकी आंखों को कठोर धूप, चकाचौंध, हवा और धूल से बचा सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी दृष्टि से समझौता नहीं किया गया है। वे गर्मियों के दौरान बहुत जरूरी हैं, लेकिन अन्य जलवायु में भी पहने जा सकते हैं।

सफाई की चीजें -



कई प्रकार के सफाई उत्पाद हैं जो ड्राइविंग करते समय काम आ सकते हैं। और अधिकांश चीजे बहुत अधिक स्थान नहीं लेते हैं। तो, अपनी कार में निम्नलिखित रखना सुनिश्चित करें:

 ● कार की सफाई के उत्पाद: एक माइक्रोफाइबर तौलिया और कार की सफाई स्प्रे दर्पण, खिड़कियां और सनरूफ को बेदाग रख सकती है। डैशबोर्ड, गियरबॉक्स और अन्य क्षेत्रों की सफाई के लिए एक डस्टर और गीले पोंछे आदर्श हैं।
● ऊतक बॉक्स: अपनी कार में फैलने वाले हाथों और चेहरे को साफ करने से लेकर, टिशू पेपर बॉक्स हमेशा काम में आएगा। 
● ट्रैश बैग: चाहे वह आपका दैनिक आवागमन हो या सड़क यात्रा, आप कचरा के छोटे टुकड़े इकट्ठा करते हैं; पार्किंग टिकट, बिल, चॉकलेट रैपर आदि आपकी कार में कचरा बैग रखने से कप-धारकों और साइड स्टोरेज यूनिट्स के अंदर इस कचरे को भरने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, या सिग्नल के इंतजार में इसे खिड़की से बाहर नहीं फेकने पड़ते हैं।

सुरक्षा की चीजें -



आप कभी नहीं जानते कि आपके शहर या बाहर ड्राइविंग करते समय आपको किस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। यही कारण है कि आपको कार में आपके और अन्य लोगों के लिए इष्टतम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

● प्राथमिक चिकित्सा किट: पहली और आखिरी बार जब आपने अपनी कार की डिलीवरी लेते समय ऐसी किट देखी थी। तब से, प्राथमिक चिकित्सा किट या तो बाहर फेंक दी गई है या आपकी कार के बूट में कहीं गायब है। इस तरह की एक किट आपकी सवारी में होनी चाहिए और इसमें चिपकने वाली बैंड-एड्स, कपास, एंटीबायोटिक मरहम, खारा समाधान, एस्पिरिन, इबुप्रोफेन या अन्य दर्द निवारक दवा शामिल होनी चाहिए। मामूली कटौती या चोटों के मामले में अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए हमेशा अपनी कार में किट रखें। एक अच्छा अभ्यास समय-समय पर वस्तुओं पर समाप्ति तिथियों की जांच कर रहा है।

● फोन चार्जर: आपका फोन एक जीवन रेखा हो सकता है, खासकर लंबी ड्राइव पर या अपरिचित स्थानों पर। इसलिए, अपनी बैटरी को नीचे जाने से रोकने के लिए चार्जिंग तार ले जाएं। सभी फोर्ड कारों में एक केंद्रीय रूप से स्थित मीडिया बिन होता है, जिसमें दो प्रबुद्ध यूएसबी पोर्ट होते हैं जिनका उपयोग आप अपने स्मार्टफोन में प्लग इन करने के लिए कर सकते हैं और आसानी से ड्राइव करते हुए इसे वहां स्टोव कर सकते हैं।

● टॉर्च और परावर्तक त्रिकोण: यदि आपकी कार अंधेरे में एक राजमार्ग पर टूट जाती है, तो टॉर्च और परावर्तक त्रिकोण होने से आने वाले वाहनों को आपकी उपस्थिति के बारे में चेतावनी दी जाएगी और आपको अधिक दिखाई देगा।

आराम की चीजें -


आप अपनी कार के लिए बस कुछ अतिरिक्त के साथ हर ड्राइव को एक आरामदायक और सुखद बना सकते हैं।

● क्विक बाइट्स: एनर्जी बार, बिस्कुट या नट्स जैसे कुछ आसानी से खाने वाले स्नैक्स को ले जाने से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है और भूख कम लग सकती है। आप एक अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं और भोजन के छोटे पैकेट ले जा सकते हैं जिन्हें आप जरूरतमंद या आवारा पशुओं को दे सकते हैं।
● अतिरिक्त कपड़े : कपड़ों का एक अतिरिक्त सेट काम में आ सकता है यदि आप बारिश में भीग जाते हैं या दोस्तों के साथ बाहर जाने की अचानक योजना बन जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

Godda to Bhagalpur bus service

Ashok leyland OYSTER bus

Grazia 125 – the best premium 125cc scooter ?